सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

4 Tips for Jeevan me safal kaise bane/Success Tips In Hindi

y m g
Success tips in hindi is about 4. basic tips. follow it and jeevan me safal kaise bane? you shout gate this answer. kamiyab jivan keliye
Add caption


कामियाबी कैसे मिलती है? ( Tips for success in life)


दोस्तों कौन है जो अपने जीवन में  success बनना नहीं चाहता? हम में से हर कोई सफल (successful)  बनना चाहता है। हर कोई टाटा,बिड़ला, अंबानी, अमिताभ बच्चन, सचिन तेंदुलकर बनना चाहता है। मगर हर कोई बन नहीं सकता है। ऐसा क्यों? क्यों मुट्ठी भर लोग ही इतनी सफलता पर पहोच सकते है?

दोस्तों, किसी भी सफर का एक rode map कुछ tips होती है। वैसे ही success की भी कुछ tips है जिसको folollow (key of success)कर के कोई भी आसानीसे अपने जीवन में सफल सकता है। मगर वो tips केवल याद करने से या simple follow करने से नहीं बल्कि उसको अपना जीवन बनाना पड़ेगा। अपना स्वाभाव बनान पड़ेगा, तभी हम सफल बन सकते है।

success का कोई मंत्र नहीं है जो हमें रातों रात सक्सेस बना दे। मगर कुछ ऐसे success for tips / keys to success है जो हमारे nature में होना जरूरी

(HOW TO ACHIVE SUCCESS IN LIFE?)
successful kaise bane?

1. Positive thinking पॉजिटिव थिंकिंग

positive thinking न केवल सफलता के लिए ज़रूरी है मगर एक सफल जीवन जीने के लिए भी उतनी ही ज़रुरी है। हमने ऐसे कई लोग देखे है जिस में टैलेंट कूट कूट कर भरी होती है, मगर वे अपने जीवन में सफल नहीं बन पाते। वो आम लोगो से भी काफी पीछे रहते है। ऐसा क्यों?

उसका reason है उनका negative attitude. वो कभी किसिस के भी बारे में positive सोच ही नहीं सकते। अगर आप उसको कॉल करो तो कहेंगे की कुछ काम होगा। न करो तो कहेंगे भूल गए। मतलब आप कुछ भी करलो आप की हर बात में वे negativity ही ढूंढेंगे । उनको power of positivity का पता ही नहीं।

और तो और उनको अपने आप पर भी कभी विश्वास नहीं होता। वो कभी मान ही नहीं सकते की वे कभी life में सफल हो भी सकते है। आप चाहे उनको कितना भी motivate करो, वे कभी आपको सुनेंगे तक नहीं। क्योंकि उसमे भी उनको आप का स्वार्थ ही दिखता है।

उनको आप कुछ भी कहो वे यही कहेंगे की 'ये नहीं हो सकता '। आप चाहे उनको जितना भी समजाओ वे उसी बात पर अड़े रहेंगे। वे मानेंगे ही नहीं की कभी सफलता उनको भी मिल सकती है। वो हमेशा अपने आपको या दुसरो को कोसते रहेंगे। ' I am looser, i am failure. ये कुछ उनके favorite sentences है।

आप किसी भी successful  man को देख लो उनमे एक comen गुण होता है वो है positive thinking का। क्योकि जीवन में सफलता पाने के लिए आपको किसी न किसी का साथ और अपने पर विश्वास होना जरुरी होता है। बिना इन दोनों के आप सफल हो ही नहीं सकते।

इसलिए यदि आप जीवन में सफलता पाना चाहते हो तो positivity अपनानी ही होगी।

How to apply? ( positive thinking tips)

यदि आप में success होने की चाहत है तो (true meaning of success) आपको positive thinking को अपना ना ही होगा। उसके बिना success तो क्या एक normal लाइफ भी नहीं जी पाएंगे। कभी भी negative thinking आये उसको पहचान-कर positive thinking में बदलना होगा।

उसके लिए आपको हमेंशा सजग रहेना होगा। हमेंशा अपने thought को देखना होगा। जब भी negative thought उसको वही रोक देना होगा। क्योकि जैसा आप सोचोंगे वैसी ही ही आपकी life बनेगी।

2. Confidence in yourSelf

confidence in yourself is the first secret of success

Confidence in your self कामियाब जीवन के लिए बहुत ही जरुरी है। जब तक हमें अपने आप पर विश्वास नहीं होगा, दूसरे आप पर कैसे भरोसा कर पाएंगे? हमें अपनी बात पर, अपने प्लान पर विश्वास नहीं होगा तब तक हम दूसरो को अपनी बात कैसे मनवाएंगे?

कई लोग होते है चाहे वो जितना भी अच्छा काम करे वे खुद ही अपने काम से खुश नहीं होते। वो अपनी कमिया निकलते ही रहते है। उनको हमेंशा ऐसा ही लगता है की वे इस दुनिया के सबसे बदसूरत और बेकार  इंसान है। 

एक छोटी से छोटी जॉब  पाने के लिए भी हमें दुसरो को ये convence करवाना पड़ता है की हम उस जॉब के लायक है। हमने कई बार देखा होता है के कोई toper एक सामन्य सी जॉब करता है और एक अनपढ़ गवार उसका बॉस होता है। 

लालजीभाई पटेल, धीरूभाई अम्बानी उनके उत्तम उदाहरण है। ये पढ़े लिखे नहीं थे, मगर उनमे self confidance जबरजस्त था। आज बड़ी बड़ी degree वाले उनकी company में काम करने के लिए wait कर रहे है। 

How to apply?

motivational yourself. कोई भी काम करे अपने आप को सराहे, अपना बखान करे ।अपने आप से और अपने काम से प्यार करे। जब तक हम अपने आपसे प्यार नहीं  करेंगे, अपनी कदर नहीं करेंगे, तब तक  करेंगे?   किसी छोटी सी  छोटी fild  कामियाबी पाने के लिए self confidence होना बहोत  जरुरी है।  

3. Find and polish your skill /talent 

हम में से अधिकतर लोग ऐसे है की जिसको देख कर हम उसके जैसा अपना carrier बनाने में लग जाते है।  अगर धोनी को अच्छा खेलते देखा तो  cricter बनने के सपने देखेंगे या कोशिश करेंगे। अगर किसी अच्छे मूवी को देखा तो एक्टर बनने का प्रयत्न करेंगे। मतलब जिसे भी देखेंगे वैसा बनने का प्रयत्न करेंगे। 

मगर जिसमे हमारा skill/talent नहीं होता तो हम उसमे सफल नहीं  बनेंगे, और नतीजा ये होता है की हमारे पूरी लाइफ इसी में बित जाती है।

जो भी सफल एक्टर cricketer, actor, sportsman किसि को भी देखे ये इसलिए सफल हुए है की उन्होंने अपनी skill/talent  को पहचाना है और  उसके बाद उसको चुना है। किसी की देखा देखि से वे सफल नहीं हुए है। 

तो सबसे अपनी skill/ टैलेंट को ढूंढो और उसके बाद उसके पीछे महेनत करो। उसको और निखारो। माहिर हो जाओ की आपको कोई आसानी से हरा न सके। 

How to apply in life?

सबसे पहले अपनी talent को पहचने उसके बाद उसके पीछे महेनत करे। रोज कम से कम एक घंटा उसके पीछे दे। उसके रिलेटेड वीडियोस देखे, इंटरनेट पर सर्च अरे। उस फिल्ड में जितने सफल जीवन में हुए है उन सब के बारे में जाने, की उन्होंने कैसे सफलता प्राप्त करी थी। हर एक छोटी से छोटी जानकारी प्राप्त करे। 

4. Do hard work

hard work is key to success (hard work quotes)

 चाहे आप positive हो, self confidence हो, talented हो या अपनी talent जानते हो मगर जब तक आप hardwork  नहीं करंगे तब तक हम जीवन में कामियाब नहीं हो सकते। 

बड़े बड़े सपने तो सब देख ते है मगर।हम में से ज्यादातर लोग इसलिए सफल नहीं होते है क्योकि, हम आलस या आनंदप्रामाद  में जीवन का most of time बर्बाद कर  देते है।   

तक़दीरे क़िताब यु ही नहीं बदला करते, महेनत की कलम से पन्ने लिखने पड़ते है।

  सोना जितना ज्यादा आग में तपेगा उतना ही ज़्यादा उसका मोल होगा। जितनी ज़्यादा महेनत करेंगे उतनी ही ज्यादा सफ़लता  मिलेगी। 

किसी भी सफल व्यक्ति की जीवनी देखिये उन्होंने अपने जीवन का एक क्षण भी बर्बाद नहीं किया। अपना सारा ध्यान अपने गोल पर महेनत करने में ही लगाया है और इसीलिए आज वे सफल है। 

How to apply in life?

हमारे जीवन की हर एक क्षण बहुत ही कीमती है, क्योकि अगर वो चली गई तो दुनिया की कोई भी दौलत उसको वापस नहीं ला सकती। इसलिए एक एक क्षण का सदुपयोग करे। अपना जीवन अपने गोल के प्रति समर्पित करे। 

इसलिए आलास को त्याग दे। सफलता का सबसे बड़ा दुश्मन आलस ही है। इसलिए जिसके बड़े बड़े सपने है उसको आलस का त्याग करना ही होगा। 

रोज़  physical activities करे, योग करे। आप के शरीर और mind को एक्टिव रख कर ही आप hard work कर सकते है। 

तो एक कामियाब लाइफ के लिए  ये 4 tips, basic tips (keys to success in life) है जिससे आप जीवन में सफल (great success) बन सकते है। एक कामियाब लाइफ बना सकते है। 

what is success in life? ये सवाल हमेशा अपने आपसे पूछे, क्योकि दूसरोके हिसाब से नहीं बल्कि अपने हिसाब से जब आप सक्सेस पाएंगे तभी आप खुश हो सकते है। 



e



 

 

 

 






       








 

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in the comment box.

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai / रिश्ता किसे कहते हैं ?

  रिश्ता किसे कहते हैं ?/rishta kise kahate hain. rishte ehsas ke hote hain दोस्तों, आज कल 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' फेम दिव्या भटनागर बहुत चर्चा में है। उसकी मौत तो covid 19 के कारन हुई है।  लेकिन उसके परिवार और friends के द्वारा उसके पति पर उनकी मौत का इल्जाम लगाया जा रहा है। ( हम यहाँ किसी पर भी आरोप नहीं लगाते, ये एक जांच का विषय है। )  ऐसा ही कुछ सुंशांत सिंह राजपूत के मौत के वक्त भी हुआ था। उनके मृत्यु के बाद उनके परिवार और friends ने भी ऐसे ही किसी पर आरोप लगाया था। उनकी मौत का जिम्मेदार माना था।  इनकी स्टोरी सच है या क्या जूठ ये हम नहीं जानते, न ही हम उसके बारे में कोई discussion करेंगे।  मगर ये सुनने के बाद एक विचार मेरे मन में ये सवाल उठा की ये हो-हल्ला उनकी मौत के बाद ही क्यू ? उनसे पहले क्यों नहीं? अब ऐसा तो नहीं हो सकता की उनके रिश्तेदारों को इस चीज़ के बारे में बिलकुल पता ही न हो?  ये बात केवल दिव्या भटनागर या सुशांत सिंह राजपूत की ही नहीं है। ये दोनों की story तो इसलिए चर्चा में है, क्योकि ये दोनों काफ़ी successful हस्तिया थी।  मगर हमने अपने आसपास और समाज में भी ऐ

5 Tips Life me Khush Kaise Rahe In Hindi

   life me khush rehne ke tarike/ happy life tips in hindi दोस्तों, जब से ये दुनिया बनी है तब से आदमी की एक ही इच्छा रही है के वे अपने जीवन में हमेश खुश रहे। चाहे वो पाषाण युग हो या आजका 21st century हो। हमारा हर अविष्कार इसी सोच से जन्मा है। चमच्च से ले कर रॉकेट तक हमने इसीलिए बनाये है ताकि हम अपने जीवन में खुश रहे।  आज 21st century में तो हमारे जीवन को आसान और खुश रखने के लिए  gadgets की तो मानो बाढ़ सी आ गयी है। चाहे घर का काम हो या ऑफिस का चुटकि बजा कर हो जाता है। घर बैठे मिलो दूर अपने अपनों से न केवल बात कर सकते है मगर उसको देख भी सकते है।  आज internet ने अपना साम्राज्य इस कदर फैलाया है की, दुनिया के किसी भी कोने में क्या हो रहा है वो आप दुनिया के किसी भी कोने में बेठ कर देख सकते है। आज से पहले इतनी सुविधा कभी पहले नहीं थी। हर बात में आज का युग advance है।  शायद ही ऐसा कोई मोर्चा हो जहा पर हम ने तरक्की न करी हो। पर अब सवाल ये उठता है की इतनी तरक्की करने के बाद क्या हमने वो हासिल किया है जिसके लिए हमने इतनी तरक्की करी है? आज हमारे पास सबसे बढ़िया गाड़ी है, घर है, कपडे है, घडी है, जुते

kya bacho ko mobile dena chahiye?

  क्या बच्चो के लिए खतरनाक है मोबाइल? दोस्तों, क्या बच्चो को मोबाइल देना चाहिए? ये सवाल आज के युग का एक बहोत ही बड़ा सवाल है। हर माँ बाप को ये सवाल सताता है की क्या हमें अपने बच्चो को मोबाइल देना चाहिए या नहीं ? इस पर एक लम्बी चौड़ी कभी न ख़तम होने वाली बहेस होती है और होती रहेगी। लेकिन यहाँ कुछ point पर ध्यान देना भी बहुत ही जरुरी है।  सबसे बड़ा सवाल ये है की बच्चो को मोबाइल की क्या जरुरत है? मोबाइल का उपयोग हम आमतौर पर किसी से बाते करने में, अपने ऑफिस वर्क के लिए या लोकशन सर्च के लिए होता है। ये सारे ज़रूरी काम है जो बिना मोबाइल के नहीं हो सकता राइट? तो अब सवाल ये उठता है की बच्चो को मोबाइल क्यों जरुरी है? बच्चो को नहीं किसी से जरुरी बात करनी होती है, और न ही ऐसा कोई काम जो बिना मोबाइल के पूरा न होता हो। बाहर वो हमारे साथ जाता है। पूरा दिन वो स्कूल या collage में अपने friends के साथ  होता है, और यदि  कुछ काम हो तो वो हमारा फ़ोन use कर सकता है। मुझे नहीं लगता की ऐसा कोई एक कारन हो,  जिसकी बजह से हमें अपने बच्चो को उनका खुद का मोबाइल खरीदकर देना पड़े।   दोस्तों, हम अपने बच्चो को मोबाइल क्यों