सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

31 best success and motivational quotes in hindi

motivational quotes

pareshniya jivan ka hissa hai. success pane ke liye apni pareshniyo se ladna padega vo motivational quotes ke through hi ho sakta hai .
truth of life quotes in hindi


दोस्तों, जीवन में सफलता पाने के लिए motivation मिलना बहोत ही जरुरी है। आज कल motivation और सक्सेस पाने के लिए कई classic  भी start हुआ है। अगर मैं अपनी बात करू तो मुझे मोटिवेशन quotes  पढ़ने से मिला है। क्वोट्स एक ऐसा सरल  माध्यम है की बहोत ही कम शब्दों में बहुत ही ग़हरी बात कह देता है,जो आपके दिल में चोट करदेता है। 

 यहाँ पे  कुछ quotes है जिन्हो ने मुझे जीवन में काफी  motivate किया है।  ये quotes life success quotes है। 

होसलो की तरकश में कोशिशों का वो तीर जिन्दा रखो, चाहे हार जाओ जिंदगी में सबकुछ फिर से जितने की उम्मीद जिन्दा रखो।
केवल दो लाइन में यहाँ जीवन का सफलता का मंत्र  (success key) दे दीया है। यही quotes की खूबसूरती है। सफल वो ही होता है जो कभी जितने की उम्मीद नहीं छोड़ता, और जितने के लिए 'कोशिशे' करनी पड़ती है। हम कभी एक कोशिश में सफल नहीं होते, उसके लिए कोशिशे करनी पड़ती है। हरिवंशराय बच्चनजी ने सही है, 'कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती।' 
जितना बड़ा सपना होगा उतनी बड़ी तकलीफे होगी, जितनी बड़ी तकलीफे होंगी उतनी बड़ी कामियाबी होगी।  

सपने तो सब देखते है। पर सपने साकार  उसी के होंगे जिन्होंने तकलीफो से लड़ना सिख लिया होगा। जो तकलीफो से घबरा ता है वो कभी जीवन में सफलता प्राप्त नहीं कर सकता। इसलिए जितने बड़े हम ने सपने देखे है उतनी ही बड़ी तकलीफो के लिए तैयार रहना चाहिए। 

महान कार्य करने का एक मात्र तरीका यह है की आप अपने काम से प्यार करे। 

जिस काम को आप चाहते हो उस पर विश्वास रखो, उसे करना जारी रखो। वो तुम्हे वहा ले जायेगा जहा पर तुम जाना चाहते हो। 
 स्टीव जॉब्स, वॉरेन बफ़ेट, धीरूभाई अम्बानी, रतन टाटा, बिल गेट्स, महेंद्रसिंह धोनी ये सारे लोग अपनी अपनी फिल्ड में इसलिए सफल हुए क्योकि उन्हों ने वो काम चुना जिनसे उनको प्यार था, या जो उनको करने में मजा आता था। जब हम किसी से प्यार करते है उसके लिए हम जी जान लगा देते है। इसलिए वो ही काम करो जिसे आप प्यार करते हो या जो काम कर रहे हो उसको प्यार करना शुरू कर दो। 
31 best success and motivational quotes in hindi. it's a life changer, never give up, unique, ratan tata, best urdu, success status, success shayari,motivation quotes, life success quotes,31 best success and motivational quotes in hindi, truth of life quotes, hindi quotes, life changer, positive quotes,
motivational quotes in hindi with pictures


यदि हर सुबह नींद खुलते ही किसी लक्ष्य को लेकर आप उत्साहित नहीं है, तो आप जी नहीं रहे है जिंदगी सिर्फ काट रहे है। 

जिनके जीवन का कोई लक्ष्य नहीं होता उसका जीवन सदैव ही नीरस होता है। उसका जीना और ना जीना एक समान होता है। इसलिए जीवन में छोटा या बड़ा कोई एक लक्ष्य होना जरुरी होता है। 

 विफल होने की एक मात्र गारेंटी है रिस्क न लेना। 

 सफलता इश्क में नहीं रिस्क में होती है। 

'no risk no life.' सफ़लता के मार्ग में एक दरवाजा रिस्क का भी आता है। जिसने उसे खोला वो सफलता की राह पर आगे बढ़ गया और जिसने नहीं खोला वो वही पर रह गया। 

 Best Motivational Quotes Hindi Success 

   जिंदगी  जीना आसान नहीं होता, बिना संघर्ष कोई महान नहीं होता। जब तक न पड़े हथोड़े की चोट, पत्थर भी भगवान नहीं होता। 

 पतझड़  हुए बिना  पेड़ों पर नये पत्ते नहीं आते, उसी तरह कठिनाई और संघर्ष सहे बिना अच्छे दिन नहीं आते। 

जिंदगी में ये लक्ष्य बडा हो तो संघर्ष भी बड़ा करना पड़ता है।  

 जीतना बड़ा संघर्ष होगा, जित उतनी ही शानदार होगी।   
राह संघर्ष की जो चलता है वो ही संसार को बदलता है। जिसने रातो  से जंग जीती सूर्य बनकर वही निकलता है।   
जीवन उतना भी आसान नहीं होता जितना हमें लगता है। जीवन का दूसरा नाम संघर्ष है। जिसने अपने जीवन में संघर्ष और महेनत से मुँह मोड़ा वो अपना पूरा जीवन वही पर बिताएगा जहा पे अभी वो है।

 दुनिया में दम नहीं की वो तुजे उड़ने से रोके, कैद है तू अपने ही नजरिये के पिंजरे में। 

मैदान में हारा हुआ इंसान कभी भी जित सकता हैं।, मगर मन से हारा हुआ इंसान का जितना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है।  
 मन के हारे हार और मन के जीते जित। 

कोई भी इंसान तब नहीं हारता जब दूसरे उनको हारते है, बल्कि तब हारता है जब वो खुद हार स्वीकार कर  लेता है। बाकी तो सब बहाने  होते है।  

31 best success and motivational quotes in hindi. it's a life changer, never give up, unique, ratan tata, best urdu, success status, success shayari,31 best success and motivational quotes in hindi

motivational quotes in hindi for students


दुनिया की हर चीज़ ठोकर खाने से टूट जाती है, एक कामियाबी ही है जो ठोकर खाने से ही  मिलती है।  

 वहाँ तूफान भी हारते है, जहा कस्तिया ज़िद पर होती है। 
जिद करो और दुनिया बदलो।  
आँधियो को जिद है बिजलिया गिराने की, हमें भी जिद्द है वही आशिया बनाने की। 

जिद से ही progress संभव है। वो जिद ही थी जिसने एक बस कन्डक्टर को सुपर स्टार बनाया ( रजनीकांत), वो जिद ही थी जिसने  मामूली से टिकट चेकर को भारतीय cricket team का सफल कप्तान बनाया ( महेंद्र सिंह धोनी) . ऐसे कई अनगिनत उदहारण है जिन्होंने अपनी जिद पर अपनी दुनिया बदली है और लोगो के लिए प्रेयणा बने है। 

काबिलियत इतनी बढ़ाओ की तुम्हे हरा ने के लिए कोशिशे नहीं साजिशे करनी पड़े।  
हिरे की काबिलियत रखते हो तो अंधेरो में चमका करो, रोशनी में तो काच भी चमकते है। 

If you want to be strong, learn how to fight alone  
nothing impossible in this word, Itself  says 'I' M POSSIBLE. 
 start each day with a positive thought.   
 If you ant to walk fast, walk alone. If you want to walk far, walk to gather.

  कोई भी महान व्यक्ति अवसरों की कमी के बारे में शिकायत नहीं करता। 

कहते है की  भगवान अवसर सब को बराबर देता है। सफल व्यक्ति उसे लपक लेता है और असफ़ल और अच्छे अवसर की प्रतीक्षा में रह जाता है। ये बात truth of life है। 

यदि खेत में बीज न डाला जाये तो कुदरत उसे घास फूस से भर देती है, इसी तरह यदि दिमाग में सकारात्मक विचार न भरा जाये तो नकारात्मक विचार अपनी जगह बना लेते है। 

  जीवन में हमेशा negative बातो और विचारो से दूर रहना चाहिए। 

  अपने होसलो को ये मत कहो की परेशानी कितनी बड़ी है, अपनी परेशानि से कहो की आपके हौसले कितने बड़े है। 

 सपने वो नहीं है जो देखते है, बल्कि वो होते है जो नींद ही नहीं आने देते।  

 कामियाब लोग अपने फैसले से दुनिया बदल देते है,  और नाकामियाब लोग दुनिया के डर से अपने फैसले बदल देते है।  

 सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग? अगर लोगो का डर हम अपने जीवन में से निकाल पाए तो हमारी अधिकत्तर समस्या जड़ से ही समाप्त हो जाये। जितने भी सफ़ल लोग हुए है उन के गुणों में से एक गुण  यही भी था की उन्हों  लोगो की परवाह नहीं की। लोगो की सुनी ही नहीं। 

 मैं फैसले लेने में विश्वास नहीं रखता, मगर फ़ैसले ले कर उसे सही साबित करता हूँ।  (रतन टाटा ) 

 अपने आपको इतना सक्षम बनाओ की हम अपने जीवन में फ़ैसले ले सको। और इतनी महेनत करो की उस फैसले को सफल होना पड़े।  

दोस्तों, कितने कम शब्दों में जीवन की कितनी बडी और गहरी बात quotes  कहते है। ये केवल कोट्स नहीं बल्कि सच्चा और सफल जीवन जीने की राह है। ये life changer quotes है।  quotes हम अपने जीवन की problem का सामना कैसे कर पाए वो सिखाते है। quotes हमारे जीवन का सच्चा मित्र है, जो  समस्या  समाधान दे सकता है। 

ये वो 31 best success and motivational quotes जिसने मेरी लाइफ पर काफ़ी प्रभाव डाला है। शायद कई और जिंदगी को बदलने का श्रेय भी उसी कोट्स को दिया जाना चाहिए। 

 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai / रिश्ता किसे कहते हैं ?

  रिश्ता किसे कहते हैं ?/rishta kise kahate hain. rishte ehsas ke hote hain दोस्तों, आज कल 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' फेम दिव्या भटनागर बहुत चर्चा में है। उसकी मौत तो covid 19 के कारन हुई है।  लेकिन उसके परिवार और friends के द्वारा उसके पति पर उनकी मौत का इल्जाम लगाया जा रहा है। ( हम यहाँ किसी पर भी आरोप नहीं लगाते, ये एक जांच का विषय है। )  ऐसा ही कुछ सुंशांत सिंह राजपूत के मौत के वक्त भी हुआ था। उनके मृत्यु के बाद उनके परिवार और friends ने भी ऐसे ही किसी पर आरोप लगाया था। उनकी मौत का जिम्मेदार माना था।  इनकी स्टोरी सच है या क्या जूठ ये हम नहीं जानते, न ही हम उसके बारे में कोई discussion करेंगे।  मगर ये सुनने के बाद एक विचार मेरे मन में ये सवाल उठा की ये हो-हल्ला उनकी मौत के बाद ही क्यू ? उनसे पहले क्यों नहीं? अब ऐसा तो नहीं हो सकता की उनके रिश्तेदारों को इस चीज़ के बारे में बिलकुल पता ही न हो?  ये बात केवल दिव्या भटनागर या सुशांत सिंह राजपूत की ही नहीं है। ये दोनों की story तो इसलिए चर्चा में है, क्योकि ये दोनों काफ़ी successful हस्तिया थी।  मगर हमने अपने आसपास और समाज में भी ऐ

5 Tips Life me Khush Kaise Rahe In Hindi

   life me khush rehne ke tarike/ happy life tips in hindi दोस्तों, जब से ये दुनिया बनी है तब से आदमी की एक ही इच्छा रही है के वे अपने जीवन में हमेश खुश रहे। चाहे वो पाषाण युग हो या आजका 21st century हो। हमारा हर अविष्कार इसी सोच से जन्मा है। चमच्च से ले कर रॉकेट तक हमने इसीलिए बनाये है ताकि हम अपने जीवन में खुश रहे।  आज 21st century में तो हमारे जीवन को आसान और खुश रखने के लिए  gadgets की तो मानो बाढ़ सी आ गयी है। चाहे घर का काम हो या ऑफिस का चुटकि बजा कर हो जाता है। घर बैठे मिलो दूर अपने अपनों से न केवल बात कर सकते है मगर उसको देख भी सकते है।  आज internet ने अपना साम्राज्य इस कदर फैलाया है की, दुनिया के किसी भी कोने में क्या हो रहा है वो आप दुनिया के किसी भी कोने में बेठ कर देख सकते है। आज से पहले इतनी सुविधा कभी पहले नहीं थी। हर बात में आज का युग advance है।  शायद ही ऐसा कोई मोर्चा हो जहा पर हम ने तरक्की न करी हो। पर अब सवाल ये उठता है की इतनी तरक्की करने के बाद क्या हमने वो हासिल किया है जिसके लिए हमने इतनी तरक्की करी है? आज हमारे पास सबसे बढ़िया गाड़ी है, घर है, कपडे है, घडी है, जुते

kya bacho ko mobile dena chahiye?

  क्या बच्चो के लिए खतरनाक है मोबाइल? दोस्तों, क्या बच्चो को मोबाइल देना चाहिए? ये सवाल आज के युग का एक बहोत ही बड़ा सवाल है। हर माँ बाप को ये सवाल सताता है की क्या हमें अपने बच्चो को मोबाइल देना चाहिए या नहीं ? इस पर एक लम्बी चौड़ी कभी न ख़तम होने वाली बहेस होती है और होती रहेगी। लेकिन यहाँ कुछ point पर ध्यान देना भी बहुत ही जरुरी है।  सबसे बड़ा सवाल ये है की बच्चो को मोबाइल की क्या जरुरत है? मोबाइल का उपयोग हम आमतौर पर किसी से बाते करने में, अपने ऑफिस वर्क के लिए या लोकशन सर्च के लिए होता है। ये सारे ज़रूरी काम है जो बिना मोबाइल के नहीं हो सकता राइट? तो अब सवाल ये उठता है की बच्चो को मोबाइल क्यों जरुरी है? बच्चो को नहीं किसी से जरुरी बात करनी होती है, और न ही ऐसा कोई काम जो बिना मोबाइल के पूरा न होता हो। बाहर वो हमारे साथ जाता है। पूरा दिन वो स्कूल या collage में अपने friends के साथ  होता है, और यदि  कुछ काम हो तो वो हमारा फ़ोन use कर सकता है। मुझे नहीं लगता की ऐसा कोई एक कारन हो,  जिसकी बजह से हमें अपने बच्चो को उनका खुद का मोबाइल खरीदकर देना पड़े।   दोस्तों, हम अपने बच्चो को मोबाइल क्यों